सीकर 11July,18: सीएमएचओ डॉ. अजय चौधरी ने कहा कि आज बेटे की चाह में जनसंख्या अनचाहे तौर पर बढ़ती जा रही हैं। उन्होंने सभागार में उपस्थित लोगों से राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के बेटे का नाम पूछा तो कोई नहीं बता पाया। बाद में उन्होंने  प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु की बेटी का नाम पूछा तो नाम पूछा तो सब ने बोला इंदिरा !!
उन्होंने कहा कि वंश बेटों से ही नहीं योग्यताओ से चलते है ...बेटे ही नहीं आज बेटियां परिवार का नाम रोशन कर रही है। 

अतंराल साधन का नाम लेते ही गूंजे ठहाके सीईओ साहेब नहीं रह सके शर्मीली मुस्कुराहट के साथ मुस्कुराये बिना 

सीएमएचओ डॉ. चौधरी ने कहा कि आज भी शर्म और संकोच के कारण अंतराल साधनों के बारे में हम जागरूक लोग भी बात करने से हिचकिचाते है। उन्होंने सभागार में मंचस्थ सीईओ रामनिवास जाट से पूछा कि आप मेडिकल स्टोर पर भीड़ के बीच परिवार कल्याण का एक साधन निरोध खरीद सकते है क्या? इस पर सभागार में ठहाके गूंज उठें। 
उन्होंने कहा कि आज इसी सामाजिक व्यवस्था  और कुछ अज्ञानता के कारण अंतराल साधनों का प्रयोग नहीं होता है जिससे भी अनचाहे ही भी जनसंख्या वृद्वि हो रही है। उन्होंने बताया कि दो बच्चों के साथ सीमित परिवार की अवधारणा के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को योग्य दंपतियों को मॉटिवेशन करना जरूरी है। क्षेत्र में ऐसे परिवार व दंपतियों से महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सीधे सम्पर्क में रहती है। ऐसे दंपतियों को सीमित परिवार के अलावा परिवार कल्याण के अंतराल के साधनों के बारे में भी जानकारी दी जानी चाहिए। 

पिपराली पंचायत समिति को मिला दो लाख पुरस्कार
अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अषोक महरिया ने बताया कि परिवार कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर जिला पर पुरस्कार वितरण समारोह में पंचायत समिति पिपराली को दो लाख रूपये के पुरस्कार व प्रषस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। पुरस्कार प्रधान पिपराली संतोष और बीसीएमओ डॉ लक्ष्मण सिंह ओला ने प्राप्त किया ! इसके लिए पिपराली क्षेत्र के स्वास्थ्य  कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में कार्यक्रम में शिरकत कर अपनी ख़ुशी का जतायी!
इसके अलावा फतेहपुर की ग्राम पंचायत बलोद छोटी, दांतारामगढ़ की भीमा, लक्ष्मणगढ़ की खींवासर, खण्डेला की जुगलपुरा, पिपराली की लढाणा, श्रीमाधोपुर की लापूवां, नीमकाथाना की दीपावास व कूदन की कूदन ग्राम पंचायत को एक-एक लाख रूपये का पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी तरह नीमकाथाना के उप जिला अस्पताल, सीएचसी नेछवा, पीएचसी बाजोर को 50-50 हजार रूपये का पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा पंचायत समिति फतेहपुर व विनायक हॉस्पिटल को प्रशस्ति पत्र दिया गया। समारोह में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सीपी ओला,डीपीएम प्रकाष गहलोत, बीसीएमओ सहित महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनी मौजूद थी। आरसीएचओ डॉ. निर्मल सिंह ने सभी आगंतुको का आभार ज्ञापित किया !कार्यक्रम का संचालन बीएल मील ने किया !













Post a Comment

नया पेज पुराने