सीकर, 09 अगस्त। सीकर जिलें में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रधानमंत्री मातृत्व दिवस को गुरूवार 09 अगस्त को अभियान के रूप में मनाया गया। अभियान में सीकर जिलें में 140 सस्ंथानों पर कुल 4488 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को मनाया समारोह के रूप में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि जिले में गुरूवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलें में समस्त गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य की जांच करवाने के लिए शिविर लगाया गया। उक्त षिविर में निःशुल्क परामर्श शिविर, गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जाँच, टीकाकरण, सामान्य बीमारी की निशुल्क जाँच एवं उपचार, खून की जाँच, शुगर जाँच, बी. पी., हीमोग्लोबिन, सिफलिस, एचआईवी इत्यादी की जाँचें निःशुल्क की गयी साथ ही निःशुल्क दवाईयों का वितरण भी किया गया। उक्त षिविर में आमजन को मौसमी बीमारियों से बचाव एवं अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की गई।
14 निजी चिकित्सकों के समन्वय से किया गया नवाचार
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि प्रदेष में पहेली बार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर अभियान के रूप में केम्प लगाकर  निजी चिकित्सकों के साथ मिलकर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया गया। जिलें के आठ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एवं 4 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर, 2 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर केम्पों का आयोजन किया गया।
डॉ. चौधरी ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) के अन्तर्गत संचालित समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 9 अगस्त 2018 को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान समारोह को एक महाअभियान रूप में आयोजन किया गया। उक्त अभियान में 14 निजी चिकित्सालयों के स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा सेवाएं दी गई। साथ ही अन्य आउटरीज षिविरो का आयोजन किया गया जिसमें फिजिषियन द्वारा सेवायें प्रदान की गई। 
4488 गर्भवती महिलाओं की हुई जांच
डॉ. चौधरी ने बताया कि समस्त सीकर जिलें में 140 संस्थानों पर कुल 4488 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। उक्त शिविरों में निम्न स्त्री रोग विषेषज्ञों के द्वारा सेवायें प्रदान की गई।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नं. 01 सालासर बस स्टेण्ड सीकर

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सालासर बस स्टेण्ड सीकर पर डॉ सपना कस्वा स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं डॉ. पूर्णमल यादव द्वारा कुल 158 महिलाओं की जांच की गई जिसमें से 119 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नं. 02 कायस्थ मोहल्ला सीकर

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कायस्थ मोहल्ला सीकर पर डॉ. निर्मला किशोरिया स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. रजनी प्रभा स्त्रीरोग विशेषज्ञ एवं डॉ. नेहा तवंर के द्वारा कुल 303 महिलाओं की जांच की गई जिसमें से 118 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नं. 03 आरटीओ कार्यालय सीकर

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आरटीओ कार्यालय सीकर के द्वारा पर मुस्लिम मुसाफिर खाना शेखपूरा मोहल्ला सीकर डॉ किशोर जांगिड़ स्त्रीरोग विशेषज्ञ एवं डॉ. गजराज सिंह के द्वारा कुल 183 महिलाओं की जांच की गई जिसमें से 69 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। साथ ही आउटरिच शिविर में डॉ. बी. एल. रणवा फिजिषियन एवं डॉ संजीव चौधरी हड्डी रोग विशेषज्ञ द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं दी गयी।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नं. 04 इण्डस्ट्रीयल एरिया सीकर

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नं. 04 इण्डस्ट्रीयल एरिया सीकर के तत्ववधान में डॉ राजेन्द्र प्रसाद राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय सीकर पर डॉ दिव्या कचोलिया स्त्रीरोग विशेषज्ञ, डॉ. भवानी शंकर शर्मा के द्वारा कुल 178 महिलाओं की जांच की गई जिसमें से 78 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नं. 05 अम्बेडकर नगर सीकर

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नं. 05 अम्बेडकर नगर सीकर के द्वारा डॉ रवि शर्मा स्त्रीरोग विशेषज्ञ एवं डॉ. अनिल सैनी के द्वारा कुल 141 महिलाओं की जांच की गई जिसमें से 45 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।





















शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नं. 06 फतेहपुर सीकर

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नं. 06 फतेहपुर सीकर के द्वारा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद पुराना आयुर्वेद भवन फतेहपुर पर डॉ. सावित्री शर्मा स्त्रीरोग विशेषज्ञ एवं डॉ. चम्पालाल के द्वारा कुल 79 महिलाओं की जांच की गई जिसमें से 42 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नं. 07 रधुनाथपुरा फतेहपुर सीकर

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नं. 07 रधुनाथपुरा फतेहपुर सीकर के द्वारा डॉ निशा अग्रवाल स्त्रीरोग विशेषज्ञ एवं डॉ. रामकरण के द्वारा कुल 93 महिलाओं की जांच की गई जिसमें से 58 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नं. 08 खेल स्टेडियम लक्ष्मणगढ सीकर

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नं. 08 खेल स्टेडियम लक्ष्मण्गढ सीकर पर डॉ. प्रतिभा के द्वारा कुल 68 महिलाओं की जांच की गई जिसमें से 28 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

सीकर जिलें के अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित कैम्प

सीकर शहर के अलावा जिलें के अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी षिविरों का आयोजन किया गया जिसमें सीएचसी जाजोद लक्ष्मणगढ पर स्त्री रोग विषेषज्ञ डॉ. नेहा पारिक, सीएचसी लक्ष्मणगढ पर स्त्री रोग विषेषज्ञ डॉ. विमला मुण्डरा, पीएचसी रानोली पर स्त्री रोग विषेषज्ञ डॉ. किरन सैनी, सीएचसी फतेहपुर पर स्त्री रोग विषेषज्ञ डॉ. निर्मला खीचर, सीएचसी बेसवा पर स्त्री रोग विषेषज्ञ डॉ. अन्दलीब फातीमा, पीएचसी गारीण्डा पर स्त्री रोग विषेषज्ञ डॉ. कोमल रेवर के द्वारा 225 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

शिविरों का किया गया औचक निरीक्षण
उक्त षिविरों का मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय चौधरी, जिला प्रजनन एवं षिषु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह के द्वारा सीकर शहर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो का औचक निरीक्षण किया गया। साथ ही समस्त संस्था प्रधान एवं निजी चिकित्सकों को सहयोग के लियें सराहना की।

आई.ई.सी. ब्यूरो
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सीकर

Post a Comment

नया पेज पुराने