12 सितंबर को Mi का नया फोन मिलने लग जाएगा जोकि एंड्रॉयड A1 के नाम से बिकेगा पहले भी इस तरीके के मोबाइल को Micromax Lava और कार्बन ने लॉन्च किए थे मगर इस बार इसको लांच कर रहा है एक बड़ा खिलाड़ी इसलिए 12 सितंबर से पहले ही मार्केट में खलबली मची हुई है। इस फोन में कुछ खास बातें हैं जो अभी तक किसी फोन में नहीं आई थी उसके बारे में हम आपको बता देते हैं। 
सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि यह फोन पर मेड इन इंडिया होगा यानी कि यह चाइनीज ब्रांड होने के बावजूद इंडिया में ही पूरी तरीके से बनेगा इसके साथ ही यह फोन डुअल कैमरे के साथ में आएगा जो कि भारत का पहला मोबाइल बन जाएगा जिसमें डुअल कैमरे का इस्तेमाल किया गया है। अगर वेरिएशन की बात करें तो इसमें सिर्फ एक ही वेरिएशन बाजार में आएगा जिस में 4 GB के साथ 64जीबी मिलेगी। अगर प्रोसेसर की बात करें तो इसमें स्नैपड्रैगन का 625 प्रोसेसर मिलेगा जो काफी तेज है और MI के दूसरे मोबाइलों में भी देखा गया है ।
यह फोन MI के बाकी फोन की तरह नहीं होगा और इसका इंटरफ़ेस पूरी तरीके से Android का इंटरफ़ेस होगा या नहीं अगर आप MI का दूसरा फोन यूज करते हैं तो उसका इंटरफ़ेस और Micromax वाले का इंटरफ़ेस एक जैसा नहीं दिखता मगर इस मोबाइल का इंटरफ़ेस बाकी दूसरे Android मोबाइल की तरह ही दिखेगा और इसमें किसी भी प्रकार की Mi की अलग से डाली गईे नहीं होंगी। 15000 की कीमत में लॉन्च होने वाला यह फोन MI के बाकी फोन से महंगा होगा और इस महंगे होने का कारण इसका डुअल कैमरा है जिसको Mi के मुताबिक iPhone के सरप्लस वाले मॉडल से भी बेहतरीन बनाने की कोशिश करी गई है और इसमें DSLR वाले बुके इफेक्ट भी होंगे। बुके इफ़ेक्ट इफ़ेक्ट को कहते हैं जब फोटो खींचने पर पीछे का बैकग्राउंड थोड़ा धुंधला आता है और ऐसा लगता है जैसे बहुत बढ़िया कैमरे से खींची हुई उमदा फोटो है।

अब जान लीजिए कि Google के नाम का इस्तेमाल करने से MI को किस तरीके से फायदा होगा तो यह मोबाइल पहला ऐसा मोबाइल होगा जिसमें Android वर्जन समय के साथ अपडेट किया जा सकेगा अभी तक Android वर्जन अपग्रेड नहीं हुआ करते थे सिर्फ बाहरी सॉफ्टवेयर ही अपग्रेड हुआ करता था माने कि आपका मोबाइल अगर Android का 7.0 वर्जन है तो वह Android के 7.1 वर्जन में पहले नहीं होता था मगर यह वाला मोबाइल जैसे-जैसे Android का वजन बढ़ेगा वैसे-वैसे इसका सॉफ्टवेयर Mi वाले अपडेट करेंगे और यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा iPhone वाले अपना ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करते रहते हैं। iPhone में और बाकी एंड्रॉयड मोबाइल में सबसे बड़ा अंतर यही हुआ करता था जो यहां पर Google ने Mi के साथ मिलकर खत्म करने की कोशिश करी है। इस लिंक से आप अमेज़न पर Mi की साइट पर जा सकते हैं और अपनी सुविधा अनुसार बाकी मोबाइलों को भी कंपेयर कर सकते हैं http://amzn.to/2f2AQiG

Post a Comment

नया पेज पुराने