✅ सीकर मे पहली बार हुई इतनी जटिल सर्जरी
सीकर की बेहतरीन चिकित्सा की सेवाएँ लेने कई प्रदेशों से मरीज़ आते हैं और सीकर के मेडिकल इतिहास में  नित नये आयाम स्थापित हो रहे हैं इसी कड़ी में एक नया आयाम स्थापित हो गया है। शेखावाटी में पहली बार बाई लैटरल हिप रिप्लेसमेंट का करिश्मा कर दिखाया है यही के चिकित्सक डॉ डी पी चौधरी ने। जैसे ही हमें ख़बर मिली हम पहुँचे अस्पताल और बातचीत की मरीज़ और उनके परिजनों से। 
✅पैसे और परेशानी दोनों की हुई बचत
मरीज़ रोहतक के नज़दीक की हैं और उन्होंने रोहतक मेडिकल कॉलेज में भी कई डॉक्टरों से बात की थी मगर शेखावाटी के मेडिकल क्षेत्र में बढ़ते क़दम और यहाँ के डॉक्टरों की बढ़ती प्रसिद्धि उन्हें सीकर ले आयी। मरीज़ के परिजन बताते हैं कि उनके कुछ रिश्तेदार सीकर में हैं जिन्होंने उन्हें डॉक्टर डी पी चौधरी के बारे में बताया और एक बार मिलने की सलाह दी। डॉक्टर से सलाह मशवरा करने के बाद उन्हें ये बात जानकर ख़ुशी हुई कि उनके जाँच के रिज़ल्ट और कई बातों को देखते हुए डॉक्टर DP चौधरी ने बताया कि उनका बाई लैटरल रिप्लेसमेंट हो सकता है। अभी तक क्षेत्र में इस प्रकार का ऑपरेशन नहीं किया जाता था और मरीज़ों को काफ़ी महंगे अस्पतालों में जाकर इलाज करवाना पड़ता था। 
चार महीने और दो ऑपरेशन की जगह दो महीने में ही हो जाएंगी फ़िट
आमतौर पर कुल है कि एक ही हड्डी एक बार में बदली जाती है जिसमें दो महीने से ज़्यादा मरीज़ को बेड पर रहना पड़ता है और उसके बाद स्वस्थ होने पर दोबारा से दूसरे कुले की हड्डी बदलने के लिए ऑपरेशन कराना पड़ता है इस बीच पेशेंट को दो महीने का अतिरिक्त दर्द भी सहना पड़ता है और चार महीने तक बेड पर रहना पड़ता है मगर दोनों कूल्हों का एक साथ रिप्लेसमेंट होने की वजह से अस्पताल का ख़र्चा भी बचता है और परेशानी तो बहुत बचती है
✅डॉक्टर और पेशेंट का इंटरव्यू जल्द आएगा सीकर टाइम्स पर
जल्दी से जल्दी इंटरव्यू को हम आप तक पहुँचाने की कोशिश करेंगे अभी कुछ तकनीकी समस्या के कारण फ़ुटेज में ख़राबी आ गई है जिसको रिकवर करने की कोशिश की जा रही है। 



Post a Comment

नया पेज पुराने