प्रधानमंत्री महोदय द्वारा दिनंाक 07/06/2018 को प्रातः 9.30 बजे से 10.30 बजे भारत सरकार द्वारा Knee Implants, Stent  भारतीय जन औषधी केन्द्र परियोजना के लाभार्थियो से विडियों काॅन्फेंस के माध्यम से चर्चा की। डाॅ0 अजय चैधरी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया की माननीय प्रधानमंत्री महोदय द्वारा जारी नोटिफिकेषन के बाद knee implants की कीमत 38740 (एक घुटने की) से ज्यादा नहीं ले सकते है तथा Bate Metal Stent  की कीमत 7760 व Drug Eluting Stent  की कीमत 27890 से ज्याद नहीं ले सकते है। पूर्व में इन उपचारों के लिए भारी भरकम रकम चुकानी पड़ती थी या पैसा नहीं होने के अभाव में उपचार नहीं करवा पाते थे। लेकिन उक्त नोटिफिकेषन के बाद आम जन/गरीब आदमी भी उक्त उपचार का फायदा प्राप्त कर रहा है। 

जन औषधी केन्द्र के माध्यम से बहुत रियायती दर पर जेनेरिक दवाई आम जन को उपलब्ध करवायी जा रही है जबकि इन्ही दवाओं को कम्पनी मोटे लाभ लेकर बेच रही थी जिसके कारण गरीब जन महंगी दवा नहीं खरीद पाने के कारण उपचार से वंचित रह जाता था।

उक्त विडियों काॅन्फ्रेस को दूरदर्षन के माध्यम से भी सीधा प्रसारण किया गया। जिला मुख्यलय पर जनना अस्पताल जिला सीकर में बड़ी स्क्रीन के माध्यम से प्रसारण को दिखाया गया तथा न्याय आपके द्वारा कैम्पों में भी उक्त प्रसारण को दिखाने की व्यवस्था की गई  व सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों के अटल सेवा केन्द्र पर भी उक्त प्रसारण को दिखाया गया




Post a Comment

नया पेज पुराने